योग और कैरियर

योग और कैरियर

वर्तमान समय बहुत ही चुनौतियों भरा है। इस समय हमारी अर्थव्यवस्था बहुत सी चुनौतियों का सामना कर रही है जिनमें से बेरोजगारी एक महत्वपूर्ण समस्या है। परंतु हमारी युवा आज अपनी जीविका के लिए गैर परंपरागत तरीकों का चुनाव कर रहे हैं। और अपना स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं। जो कि हमारी दैनिक आवश्यकताओं से जुड़ा हुआ है।

शिक्षा के क्षेत्र की यदि हम बात करें तो शिक्षा में भी योग में आज बहुत से रोजगार के विकल्प उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र में अपना स्थान बनाने के लिए यह आवश्यक है कि सर्वप्रथम हम एक योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को पूरा करें और किसी अच्छी संस्था से जुड़कर वहां कार्य करके अपना पूर्ण विकास और आध्यात्मिक समझ विकसित कर सकें।

योग के क्षेत्र में हम निम्न प्रकार से अपनी भूमिकाओंका चुनाव अपनी पसंद के आधार पर कर सकते हैं जिनमें सर्वप्रथम हम एक योग शिक्षक के रूप में अपनेव्यवसाय का चुनाव कर सकते हैं।

योग शिक्षक

परंपरागत शिक्षण के अलावा आगामी वर्षों में रोजगार के नए अवसर जो की रचनात्मक है ,वह क्षेत्र जो नौकरियां प्रदान करने की भूमिका में तेजी से बढ़ता जा रहा है। वह स्वास्थ्य और कल्याण का क्षेत्र। एक योग शिक्षक के रूप में केवल ध्यान तकनीक व योग सिखाना ही महत्वपूर्ण नहीं है। अपितु योग हमारे अंदर एक सकारात्मक दृष्टिकोण उत्पन्न करता है और हम योग द्वारा लोगों की सेवा कर सकते हैं।

योग को भी कई भागों में वर्गीकृत किया गया है  जिनमें योग और स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। जिसमें विभिन्न बीमारियों का इलाज योग द्वारा संभव होता है। इसके अलावा महिलाओं के लिए विभिन्न स्तरों पर जैसे गर्भवती महिलाओं के लिए और प्रसव के बाद भी महिलाओं को विशेष प्रकार के योग का प्रशिक्षण दिया जाता है। ताकि वे पुनः अपना आत्मविश्वास प्राप्त कर सके और सामान्य रूप से एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकें। हम व्यक्तिगत प्रशिक्षक के रूप में भी अपना करियर का चुनाव कर सकते हैं।

एक योग शिक्षक के रूप में प्रारंभ में किसी विद्यालय या महाविद्यालय में कार्य कर सकते हैं। और व्यक्तिगत ट्रेनर के रूप में कार्य करने के लिए किसी जिम मालिक से भी संपर्क कर सकते हैं और इस प्रकार हम योग शिक्षा के द्वारा एक योग शिक्षक के रूप में अपने व्यवसाय का चुनाव कर सकते हैं।

स्टूडियो प्रबंधक

ऐसे लोग जो योग में कुशलता रखते हैं व योग का प्रचार प्रसार करना चाहते हैं ,वे व्यवसाय के रूप में भी योग को अपना सकते हैं इसके लिए यह लोग जिस प्रकार किसी अन्य व्यवसाय की रूपरेखा बनाते हैं वैसे ही योग को पसंद करने वाले व  योग को आवश्यक मानने वाले लोगों के लिए उनकी आवश्यकता के अनुसार विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान कर सकते हैं तथा योग के लिए एक उचित स्थान का प्रबंध करना और उसका प्रचार-प्रसार भी कर सकते हैं यदि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में धन की उपलब्धता नहीं है तो हम व्यवसाय के रूप में इसका चुनाव ना करके किसी अच्छे कारपोरेट घराने से जुड़कर एक स्टूडियो प्रबंधक के रूप में कार्य कर सकते हैं एक स्टूडियो प्रबंधक के रूप में योग के प्रति समर्पित लोगों से मिलते हैं उनके लिए कक्षाओं का प्रबंध करते हैं एवं आध्यात्मिक स्तर पर उनकी मदद करने और प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित करने में मदद करते हैं

योग उत्सव का आयोजन

वर्तमान समय में हम 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मना रहे हैं इसे देखते हुए अधिकतर योग केंद्रों के संचालक विभिन्न दिवसों पर योग उत्सव का आयोजन करते हैं इस प्रकार के आयोजन में आप आयोजन के ऑर्गेनाइजर बनकर अपने कौशल का फायदा उठा सकते हैं आप अपने आप को कुशल बनाने के लिए 1 साल के डिप्लोमा कोर्स में शामिल हो सकते हैं   तथा शुरुआती दौर में इवेंट मैनेजमेंट फॉर्म में एक इंटर्न के रूप में शामिल हो सकते हैं यह योग उत्सव विभिन्न देशों में आयोजित किए जाते हैं इसलिए आप अपने अनुभव के साथ विभिन्न संस्कृतियों को भी गले लगाते हैं |

योग चिकित्सक

योग  को हमेशा एक निश्चित स्तर  दुबले पतले शरीर और स्वस्थ त्वचा को प्राप्त करने के तरीके के रूप में देखा गया है जबकि  योग का मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है यह एक ऐसा गुण है जिसकी पूर्ण क्षमता का दोहन करने की आवश्यकता है | एक योग चिकित्सक उस विशेष मित्र के समान है जो आपके अंदर के भय को जानता है वह उसके निवारण के उपाय बताता है | एक योग चिकित्सक के रूप में आप मरीजों को उनके मुद्दों से लड़ने मदद आप करने के लिए अपनी भूमिका का निर्वाह कते हैं इसके लिए आप किसी पुनर्वास केंद्र या अस्पताल से जुड़ सकते हैं हम योग और ध्यान की शक्तियों के माध्यम से लोगों के शारीरिक दर्द के साथ-साथ मानसिक पीड़ा को भी कम कर सकते हैं इस प्रकार आप स्वयं में  कुशलता बढ़ाकर योग में एक उत्तम कैरियर का चुनाव कर सकते हैं|

 

Blog by: डॉ. एकता पारीक

Department of Education

Biyani Group of Colleges, Jaipur

Leave a Reply

Your email address will not be published.